Wednesday 8 November 2017

पाशे सूचकांक निवेशक विदेशी मुद्रा


फेड बोर्ड को भरने के लिए तीन सीटों के साथ, राष्ट्रपति ट्रम्प को फेडरल पॉलिसी पर अपना स्टाम्प लगाने का एक बड़ा मौका है। भारत के विनिमाकरण का मतलब है कि वह अपनी स्थिति की मुद्रा इकाई को वैध निविदा के रूप में अलग कर रही है, जब भी वहां आवश्यक हो। कई युवा ट्रम्प समर्थक भी प्रो-बिटकॉइन हैं गैर-कृषि पेरोलें 227 कि। में बनाकर 175k की अपेक्षाओं पर आ गई, बेरोजगारी थोड़ा बढ़कर 4.8 हो गई। ये कदम आपको और अधिक अनुशासित, स्मार्ट और अंततः, अमीर व्यापारी देंगे। प्रमुख टर्निंग पॉइंट्स की पहचान करके अधिक शिक्षित व्यापारिक निर्णय करें। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक इंडेक्स इन्फ्लेशन 13 मुद्रास्फीति की मुद्रास्फीति को समग्र मूल्य स्तर में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया गया है। कृपया ध्यान दें कि मुद्रास्फीति सिर्फ एक ही अच्छे के मूल्य स्तर पर लागू नहीं होती, बल्कि यह कि कैसे कीमतें समग्र रूप से कर रही हैं। 10 साल की दर से होने वाली मुद्रास्फीति का सामना कर रहे एक उपभोक्ता साल के अंत में 10 कम सामान खरीदने में सक्षम होगा यदि उसकी आमदनी एक समान रहती है। मुद्रास्फीति को भी लागू मुद्रा की वास्तविक क्रय शक्ति में गिरावट के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) सीपीआई उपभोक्ताओं (या परिवारों) द्वारा प्रदत्त मूल्यों का प्रतिनिधित्व करता है। सामान की एक टोकरी के लिए कीमतें एक निश्चित आधार अवधि के लिए संकलित की जाती हैं। माल की एक ही टोकरी के लिए मूल्य डेटा तब मासिक आधार पर एकत्र किया जाता है। इस डेटा का उपयोग किसी विशेष महीने के लिए कीमतों की तुलना एक अलग समय अवधि से कीमतों के साथ किया जाता है। 13 उदाहरण: पिछले वर्ष सीपीआई मूल्य से पिछले साल की कीमतों की सीपीआई घटाकर मुद्रास्फीति की दर का आकलन किया जाता है, जो पिछले साल सीपीआई मूल्य से अंतर को विभाजित करता है और फिर 100 से गुणा करता है। 13 यदि वर्तमान के लिए मूल्य सूचकांक का मूल्य साल 165 के बराबर है, और पिछले साल के मूल्य 150 था, दर की गणना की जाएगी: 13 मुद्रास्फीति की दर (165-150) X100 10 150 13 पूर्वाग्रह के सीपीआई स्रोत सीपीआई मुद्रास्फीति का सही उपाय नहीं है पूर्वाग्रह के सूत्रों में शामिल हैं: 13 गुणवत्ता समायोजन - कई वस्तुओं की गुणवत्ता (जैसे कार, कंप्यूटर और टेलीविजन) हर साल बढ़ जाती है हालांकि श्रम सांख्यिकी ब्यूरो अब गुणवत्ता सुधार के लिए समायोजन कर रहा है, कुछ कीमतों में बढ़ोतरी उन गुणवत्ता समायोजनों को प्रतिबिंबित करती है जो अब भी मुद्रास्फीति के रूप में पूरी तरह गिना जाती हैं। 13 नए सामान - नया सामान पेश किया जा सकता है जो पुराने विकल्पों की तुलना में कठिन होगा। 13 प्रतिस्थापन - अगर एक अच्छी कीमत के लिए कीमत बढ़ती है, तो उपभोक्ता एक और अच्छा स्थान बदल सकता है जो समान उपयोगिता प्रदान करता है। एक सामान्य उदाहरण गोमांस बनाम सूअर का मांस है अगर कीमतें बढ़ जाती हैं, और पोर्क की कीमत उसी में रहती है, तो उपभोक्ता आसानी से सुअर का मांस पर स्विच कर सकते हैं। हालांकि बीफ़ में कीमत में वृद्धि के कारण सीपीआई अधिक हो जाएगा, कई उपभोक्ता भी बदतर नहीं हो सकते हैं इसके अलावा, जब कीमतें बढ़ती हैं, तो उपभोक्ता डिस्काउंट स्टोर्स पर स्विच करके अधिक कीमतों का प्रभावी भुगतान नहीं कर सकते हैं। सीपीआई सर्वेक्षण यह नहीं देखते हैं कि क्या उपभोक्ता डिस्काउंट या आउटलेट स्टोर्स का प्रतिस्थापन कर रहे हैं।

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